Megamenu

शिक्षुता प्रशिक्षण स्कीणम के अंतर्गत शिक्षुओं के लिए अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता

  • संपूर्ण भारत में शिक्षुओं और उन स्था पनाओं जिनमें भारत भर में शिक्षुता अधिनियम, 1961 के अंतर्गत शिक्षु प्रशिक्षण प्राप्तम करते हैं, के बीच स्वारस्य्रा प्रतियोगिता की भावना उत्पेन्नि करने की दृष्टि से स्थातनीय, क्षेत्रीय और अखिल भारतीय स्तार पर शिक्षुओं के लिए कौशल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।
  • पूरे देश के 6 क्षेत्रों में आयोजित शिक्षु क्षेत्रीय कौशल प्रतियोगिता और अखिल भारतीय शिक्षु कौशल प्रतियोगिता अर्थात राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (पूर्व में उन्नत प्रशिक्षण संस्थान के रूप में जाना जाता), अर्थात 15 ट्रेडों में लुधियाना, मुंबई, कानपुर, हैदराबाद, कोलकाता और चेन्नई इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक (डीजल), मशीनिस्ट, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, टर्नर, टूल एंड डाई मेकर (प्रेस टूल्स, जिग एंड फिक्सचर), इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग मैकेनिक, फिटर, ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल), मैकेनिक मशीन टूल मेंटेनेंस, वेल्डर (जी एवं ई), मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, और टूल एंव डाई मेकर (डाई एंव मोल्डस)।
  • शिक्षुता के लिए क्षेत्रीय कौशल प्रतियोगिता (एक वर्ष में दो बार आयोजित)।
  • शिक्षुओं के लिए अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता (एक वर्ष में दो बार आयोजित)।
  • एनसीवीटी के तत्वावधान में आयोजित अंतिम ट्रेड परीक्षण में अपने परिणामों के आधार पर संबंधित ट्रेडों में से प्रत्येक में सर्वश्रेष्ठ और रनर-अप शिक्षुओं को क्षेत्रवार चुना जाता है। इसलिए प्रत्येक ट्रेड में 6 सर्वश्रेष्ठ शिक्षुओं और 6 उपविजेता शिक्षुओं को क्षेत्रीय कौशल प्रतियोगिता में शिक्षुओं के लिए चुना जा सकता है। इसी तरह, प्रत्येक ट्रेड में एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षु और एक उपविजेता शिक्षु को शिक्षुओं के लिए अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता में चुना जा सकता है।

क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता/प्रत्येक ट्रेड में अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ शिक्षुओं और उपविजेताओं की घोषणा:

क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता/अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता में क्वालीफाई करने के बाद पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतियोगी को संबंधित ट्रेड में सर्वश्रेष्ठ शिक्षु और उपविजेता अपरेंटिस घोषित किया जाएगा, जो ट्रेड प्रेक्टीकल विषय में अधिकतम अंकों का न्यूनतम 70% स्कोर करते हैं।

सर्वश्रेष्ठ स्थापना की घोषणा:

क्षेत्रीय स्तर और अखिल भारतीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ स्थापना की घोषणा सभी ट्रेडों में संबंधित स्थापनाओं के शिक्षुओं द्वारा प्राप्त किए गए कुल अंकों के आधार पर होगी।

स्कीम के अंतर्गत पुरस्कार:

(i) स्थापना के लिए पुरस्कार

  1. अखिल भारतीय प्रतियोगिता में सभी ट्रेडों में सर्वश्रेष्ठ स्थापना के लिए भारत के राष्ट्रपति की ओर से एक ट्रॉफी और प्रमाणपत्र दिया जाता है, तीन वर्षों तक लगातार पुरस्कार जीतने वाले स्थापन को रजत ट्रॉफी को रखने की अनुमति दी जाएगी।
  2. सभी ट्रेडों में क्षेत्रीय प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ स्थापना के लिए मेरिट प्रमाणपत्र।

(ii) अपरेंटिस के लिए पुरस्कार:

  1. स्थानीय केंद्र प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ शिक्षु को प्रमाणपत्र।
  2. क्षेत्रीय प्रमाणपत्र प्रतियोगिता में प्रत्येक क्षेत्र में प्रत्येक ट्रेड में सर्वश्रेष्ठ शिक्षुओं को 10000/- रूपये का प्रमाणपत्र और नकद पुरस्कार।
  3. क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रत्येक क्षेत्र में प्रत्येक ट्रेड में उपविजेता शिक्षुओं को 5000/- रूपये का प्रमाणपत्र और नकद पुरस्कार।
  4. अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रत्येक क्षेत्र में प्रत्येक ट्रेड में सर्वश्रेष्ठ शिक्षुओं को प्रमाणपत्र और 50000/- रूपये का नकद पुरस्कार।
  5. अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रत्येक क्षेत्र में प्रत्येक ट्रेड में उपविजेता शिक्षुओं को प्रमाणपत्र और 25000/- रूपये का नकद पुरस्कार।