Megamenu

शिल्पकार प्रशिक्षण स्कीम के अंतर्गत अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता

प्रतियोगिता के स्तर

अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता दो स्तरों में आयोजित की जाती है- राज्य स्तर और अखिल भारतीय स्तर।

  • राज्य स्तरीय प्रतियोगिता: प्रत्येक आईटीआई के 15 ट्रेडों में से सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र हैं। इस प्रतियोगिता के आधार पर, प्रत्येक 15 ट्रेडों में योग्य प्रशिक्षुओं में से सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षुओं का चयन राज्य स्तर पर किया जाता है।
  • अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता: राज्य स्तर की प्रतियोगिता में पात्र 15 ट्रेडों में से प्रत्येक में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र हैं। 15 ट्रेडों में से प्रत्येक में योग्य प्रशिक्षुओं में से सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षुओं का चयन अखिल भारतीय स्तर पर इस प्रतियोगिता के आधार पर किया जाता है।
  • राष्ट्रीय स्तर पर शिल्पकार योजना के लिए अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता 1964 में आईटीआई के प्रशिक्षुओं के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई थी।
  • प्रतियोगिता अब प्रति वर्ष 15 ट्रेडों में आयोजित की जाती है। इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, वेल्डर, फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, मैकेनिक मोटर व्हीकल, फाउंड्री मैन, इलेक्ट्रीशियन, कटिंग एंड सिलाई, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल, मैकेनिक डीजल और “मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनर"।
  • राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में उपरोक्त ट्रेडों में से प्रत्येक का सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करता है।
  • अखिल भारतीय स्तर पर उपरोक्त 15 ट्रेडों में से प्रत्येक में सर्वश्रेष्ठ शिल्पकारों को योग्यता प्रमाण पत्र और प्रत्येक को 50000/- रु० के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। आईटीआई जिनके प्रशिक्षु अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता में प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर हैं, उन्हें एक योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाता है और उन्हें सर्वश्रेष्ठ आईटीआई घोषित किया जाता है।
  • वह राज्य जिसका प्रशिक्षु सभी ट्रेडों के बीच उच्चतम कुल अंक सुरक्षित करता है एक योग्यता प्रमाण पत्र और एक रनिंग शील्ड से सम्मानित किया गया।
  • अंतिम 4 प्रतियोगिताओं के दौरान "सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार" विजेता नीचे दी गई तालिका में निम्नानुसार हैं:
क्र.सं. कौशल प्रतियोगिता परिणाम
1. 51 वीं कौशल प्रतियोगिता महाराष्ट्र
2. 52 वीं कौशल प्रतियोगिता पश्चिम बंगाल
3. 53 वीं कौशल प्रतियोगिता दिल्ली
4. 54 वीं कौशल प्रतियोगिता महाराष्ट्र
5. 55 वीं कौशल प्रतियोगिता तमिलनाडु

अखिल भारतीय स्त्र की प्रतियोगिता में श्रेष्ठो प्रशिक्षार्थी की घोषणा

ऐसा प्रतिस्पपर्धी जो प्रतियोगिता में योग्यथता प्राप्त करने के पश्चा्त प्रथम स्था्न पर आएगा उसे अपने ट्रेड में श्रेष्ठज प्रशिक्षार्थी (विजेता) घोषित किया जाएगा बशर्ते कि वह प्रायोगिक परीक्षा में अधिकतम अंकों में से न्यूरनतम 70 प्रतिशत अंक प्राप्तज करे।

योजना के अंतर्गत पुरस्कार

इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित पुरस्कार दिए जाएंगे:

  1. प्रत्येक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 15 ट्रेडों में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु को मेरिट सर्टिफिकेट
  2. राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रत्येक ट्रेड में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु को मेरिट सर्टिफिकेट।
  3. प्रत्येक ट्रेड के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु को मेरिट सर्टिफिकेट और नकद पुरस्कार 50,000/-रु०।
  4. प्रत्येक ट्रेड में सर्वश्रेष्ठ आईटीआई के लिए मेरिट सर्टिफिकेट जिसका प्रशिक्षु संबंधित ट्रेड में अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर हो।
  5. राज्य के लिए रनिंग शील्ड जिनके प्रशिक्षु अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता में सभी ट्रेडों में उच्चतम कुल अंक प्राप्त करते हैं।
  6. सिल्वर ट्रॉफी जीतने वाले ऐसे राज्य को, इसे अपने पास रखने की अनुमति दी जाती है, जो शिल्पकारों के लिए अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिताओं के दौरान लगातार तीन साल तक सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार जीतते है।

योजना के अंतर्गत आईटीआई के शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को प्रोत्साहन

  1. ट्रेड से संबंधित आईटीआई प्रशिक्षक के लिए 3000/- रु० का नकद पुरस्कार और एक मेरिट प्रमाणपत्र, जिसका प्रशिक्षु राज्य स्तर पर कौशल प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु घोषित किया जाता है।
  2. प्रत्येक आईटीआई प्रशिक्षक (एलाइड ट्रेड, वर्कशॉप कैलकुलेशन एंड साइंस एंड इंजीनियरिंग ड्राइंग) के लिए 1500/- रु० का कैश पुरस्कार और एक मेरिट सर्टिफिकेट जिसका प्रशिक्षणक्षु राज्य स्तर पर कौशल प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण प्राप्त किया जाता है।
  3. 6000/-रु० का नकद पुरस्कार ट्रेड से संबंधित आईटीआई प्रशिक्षक को जिसका प्रशिक्षु अखिल भारतीय स्तर पर कौशल प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु घोषित किया जाता है।
  4. 3000/-रु० का नकद पुरस्कार प्रत्येक आईटीआई प्रशिक्षक (एलाइड ट्रेड, वर्कशॉप कैलकुलेशन एंड साइंस एंड इंजीनियरिंग ड्राइंग) को दिया जाता है, जिसके प्रशिक्षु को अखिल भारतीय स्तर की कौशल प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु घोषित किया जाता है।