Megamenu

दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली (डीएसटी)

संशोधित दिशा-निर्देशों के साथ स्कीम ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग को विभिन्न ट्रेडों में आईटीआई से पास करने वाले प्रशिक्षुओं को रोजगारपरक कौशल प्रदान करने के लिए डीजीटी द्वारा फरवरी 2019 से शुरू किया गया है। संशोधित दिशा-निर्देश अकादमिक वर्ष 2019 से प्रभावी हैं। डीएसटी आईटीआई और उद्योग भागीदारों को प्रोत्साहित करता है कि वे विशिष्ट व्यापार के नियमित प्रशिक्षण की अवधि के भीतर/आईटीआई इकोसिस्टम के भीतर, जो प्रशिक्षुओं का आईटीआई और प्रशिक्षुओं के उद्योग से जुड़ाव सुदृढ़ करते हैं तथा उद्योग के प्रासंगिक गुणवत्ता प्रशिक्षण को सुदृष्ट बनाते हैं।

डीएसटी स्कीम के अंतर्गत, आईटीआई में प्रवेश, पाठ्यक्रमों की पेशकश, उनकी अवधि, परीक्षा और प्रमाणन शिल्पकार प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत पेश किए गए पाठ्यक्रम के समान हैं। डीएसटी स्कीम के अंतर्गत सेवारत प्रशिक्षण (ओजेटी), उद्योग के कुशल कर्मचारियों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए उद्योग के वातावरण में आयोजित किया जाता है, जबकि सैद्धांतिक घटक आईटीआई में ही शामिल किया जाता है। छात्र शिल्पकार प्रशिक्षण योजना (सीटीएस) के अंतर्गत नियमित परीक्षा में शामिल होते हैं और अन्य आईटीआई छात्रों की तरह सीटीएस के अंतर्गत ई-प्रमाणपत्र पाते हैं। डीएसटी संबद्ध सभी आईटीआई में लागू है और सीटीएस के अंतर्गत ऑफर किए गए मौजूदा सभी ट्रेडों को शामिल करता है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, इस योजना के अंतर्गत ई-नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (ई-एनटीसी) से सम्मानित होने वाले प्रशिक्षुओं को उद्योग में रोजगार और रोजगार के अवसरों के मामले में नियमित आईटीआई पास-आउट से प्राथमिकता मिलती है।

राज्य निदेशालय के अंतर्गत आईटीआई द्वारा डीजीटी के अंतर्गत एनएसटीआई के अंतर्गत और एसटीआईआरवाई स्कीम के अंतर्गत औद्योगिक समूहों द्वारा 1 जनवरी 2020 तक कुल 748 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। विवरण नीचे दिए गए हैं:

क्र.सं डीएसटी के अंतर्गत समझौता ज्ञापनो की श्रेणी हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनो की संख्या
1. डीजीटी के अधीनस्थ संस्थानों और औद्योगिक संगठनों के मध्य 132
2. राज्यों/संघशासित क्षेत्रों की सरकारी एवं गैरसरकारी आईटीआई और औद्योगिक संगठनों के मध्य 448
3. उद्योग समूहों और आईटीआई के मध्य(स्ट्राइव स्कीम के अंतर्गत) 32
4. पहले से मौजूद डीएसटी के समझौता ज्ञापन अब संशोधित स्कीम के अंतर्गत संशोधित किए गए 136
योग 748